नई शिक्षा नीति का कब होगा शिक्षा सत्र शुरू होगा, क्या खास होगा,

Please Share This News

भोपाल

माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश के चेयरमैन राधेश्याम जुलानिया ने प्रेस को जारी आधिकारिक सूचना में बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत मध्य प्रदेश में कुछ  नया है शिक्षा सत्र कब से शुरू होगा और  माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू की गई है। शिक्षा नीति का उद्देश्य विद्यार्थियों को Globle Citizen With National Objective and National Goals बनाना है। माननीय प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन में शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर देने, शिक्षा सीखने, अनुसंधान एवं नवाचार उन्मुखी बनाने तथा छात्रों की रूचि के अनुसार विषयवार चयन की सुविधा दिये जाने पर जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री जी के शब्दों में नई शिक्षा नीति What to think के स्थान पर How to think पर केन्द्रित हैं। दिनॉक क शिक्षा मण्डल द्वारा नवीन शिक्षा नीति वर्ष 2020 के प्रावधानों एवं वर्तमान समय में कोविड-19 के संक्रमण के कारण उत्पन्न विशेष परिरिस्थतियों को दृष्टिगत रखते हुए सत्र 2020-2021 में मोबाईल ऐप एवं पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन शिक्षण एवं ऑनलाईन असिसमेंट संबंधी नवीन व्यवस्था लागू की गई है।

दिनॉक दिनोंक 07.09.2020 से ऑनलाईन शिक्षा सत्र प्रारंभ किया जा रहा है। सुबह 07 बजे से 10 बजे तक दूरदर्शन पर पाठ्यसामग्री, आडियो-विजुअल लेशन का प्रसारण कक्षावार किया जाएगा।
02- होम असाइनमेंट (गृह कार्य) के माध्यम से छात्रों का सतत मूल्यांकन किया जायेगा। होम असाईनमेंट करना सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होगा जो छात्र होम असाईनमेंट नहीं करेंगे वह आगे नहीं जा पाएँगे। होम असाईनमेंट हेतु प्रत्येक विषय को 10 यूनिट में बॉटकर प्रत्येक यूनिट के बाद होम असाईनमेंट प्रदाय किया जायेगा। होम असाईनमेंट छात्रों को माशिम ऐप/पोर्टल के माध्यम से सीधे प्राप्त होंगे।
03- माशिम द्वारा “माशिम” ऐप तैयार किया गया है जिसमें प्रत्येक हाईस्कूल एवं हायरसेकण्डरी विद्यालय/विद्यार्थी एवं शिक्षकों को अपना नामांकन कराना अनिवार्य होगा। ऐप के माध्यम से नामांकन/परीक्षा आवेदन पत्र भरना/शुल्क जमा करना/होम असाईनमेंट प्राप्त करना, होम असाईनमेंट के प्राप्तांको को अपलोड करने आदि की सुविधाएँ प्रदान की गई हैं इसके अतिरिक्त मंडल के ऐप “माशिम” एवं पोर्टल पर पठन-पाठन सामग्री यथा पुस्तक एवं आडियो-वीडियो के माध्यम से लेशन भी उपलब्ध होंगे।
04- इस नवीन व्यवस्था के संबंध में दिनाँक 03.09.2020 को मण्डल कार्यालय में कार्यशाला में उपस्थित प्रदेश में विभिन्न जिलों से 25 प्राचार्यों के द्वारा विचार विमर्श उपरांत माननीय मंत्री जी के समक्ष व्यवस्था को उपयुक्त बताया गया एवं इसी सत्र से लागू करने की सहमति भी प्रदान की गई है।

नई शिक्षा नीति और शिक्षा सत्र के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री का बयान

माननीय मंत्री स्कूल शिक्षा श्री इंदर सिंह परमार द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अन्तर्गन ऑनलाईन एवं दूरदर्शन के माध्यम से शिक्षा प्रदाय करना एवं होम असाईनमेंट की व्यवस्था को समय की आवश्यकता बताया एवं होम असाईनमेंट के माध्यम से नवीन शिक्षा नीति के तहत परीक्षार्थियों/विद्यार्थियों में परीक्षा का तनाव कम होगा विद्यार्थियों में अनुसंधान एवं नवाचार की भावना विकशित होगी। माध्यममिक शिक्ष मण्डल के ऐप “माशिम” में पाठ्यसामग्री जहाँ छात्रों को सुगम रूप से उपलब्ध रहेगी वहीं विद्यालय के शिक्षक भी आसानी से अपना नामांकन कर सकेंगे। दिनॉक 07.09.2020 से दूरदर्शन के माध्यम से कक्षा भी प्रारंभ होंगी जिसमें उच्च गुणवत्ता के लेशन विद्यार्थियों को उपलब्ध होंगे। माननीय मंत्री जी द्वारा यह भी बताया गया कि नवीन शिक्षा नीति के अन्तर्गत माननीय प्रधानमंत्री जी के दिशा निर्देश लागू करने में मध्यप्रदेश अग्रणी राज्य होगा। माननीय मंत्री जी द्वारा इस नवीन शिक्षा नीति के अन्तर्गत मण्डल द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की।
यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा ऑनलाईन शैक्षणिक सत्र 2020-21 जो कि दिनॉक 07.09.2020 से प्रारंभ किया जा रहा है की व्यवस्था के संबंध में विस्तृत निर्देश मण्डल द्वारा जारी कर दिये गये हैं। मण्डल से संबंद्वता प्राप्त समस्त प्राचार्य, समस्त जिला कलेक्टर समस्त जिला शिक्षा अधिकारी,स्कूल शिक्षा विभाग के सभी प्रमुख अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश प्रेषित किये गये हैं इसके अतिरिक्त निर्देश मण्डल की वेबसाईट www.mpbse.nic.in पर भी देखे जा सकते हैं।

[ays_slider id=1]

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

[poll id]

आज का अपना राशिफल देखें

Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 84482 65129